x
cart-added The item has been added to your cart.
x

नौकरी व व्यवसाय में सफलता के लिए इन रत्नों को करें धारण

रत्न केवल गहनों के टुकड़े नहीं हैं जो आपके रूप को आकर्षक बनाते हैं, वे भाग्य के टुकड़े हैं जो आपके जीवन को बेहतरी के लिए बदल देते हैं। यह आपको तब समझ में आएगा जब अपने जीवन में इसके उद्देश्य का एहसास होगा। इसके लिए आपको एस्ट्रोवेद के किसी विषेषज्ञ ज्योतिष से सलाह लेकर उस रत्न की पहचान करनी होगी जो आपके लिए बेहतर है। रत्न हमारे लिए प्रकृति के सबसे अद्भुत उपहारों में से एक हैं। उनकी शक्ति और ग्रहों से संबंध को प्राचीन काल के ऋषियों ने भली-भांति समझा और प्रकट किया है। प्रत्येक रत्न एक विशिष्ट आवृत्ति पर कंपन करता है और पहनने वाले को प्रकाश की विशिष्ट आवृत्तियों से परिचित कराने के लिए ऊर्जा के प्रिज्म के रूप में कार्य करता है।

 नौकरी व व्यवसाय के लिए महत्वपूर्ण ग्रह

वैदिक ज्योतिष के अनुसार, नौकरी और व्यवसाय से संबंधित कार्य या पेशे 10वें और 6ठे भाव से संचालित होते हैं। लेकिन छठा भाव मुख्य रूप से हमारे सांसारिक प्रदर्शन से संबंधित है। इसलिए, दसवें घर में ग्रहों की स्थिति नौकरी में पदोन्नति के मामले में आशाजनक परिणाम देती है। नौकरी और व्यवसाय से संबंधित प्राथमिक ग्रह सूर्य, मंगल, बुध और बृहस्पति हैं। सूर्य हमारी महत्वाकांक्षाओं, इच्छाओं, साहस और लक्ष्यों का प्रतिनिधित्व करता है। मंगल ग्रह ऊर्जा, उत्साह और समर्पण प्रदान करता है और हमें प्रेरक शक्ति प्रदान करता है। इसके अलावा, पारा हमारे बौद्धिक दिमाग, कूटनीतिक क्षमता, चातुर्य और बुद्धिमत्ता का प्रतिनिधित्व करता है। और अंत में, बृहस्पति नौकरी और व्यवसाय के लिए अच्छे अवसर और भाग्य प्रदान करता है।

 गोमेद या हेसोनाइट

गोमेद या हेसोनाइट गार्नेट एक ऐसे रत्न के रूप में जाना जाता है जो आपको व्यवसाय में सफल होने में मदद करता है। गोमेद आपको आधार चक्र से शीर्ष तक संपूर्ण चक्र प्रणाली को संतुलित और क्रियांवित करने में मदद करता है। बहुत पहले से ही इस रत्न को योद्धाओं द्वारा सफलता और सुरक्षा के लिए एक भाग्यशाली आकर्षण के रूप में पहना जाता रहा है। इस रत्न को पहनने के कुछ ही माह के बाद आपको फर्क महसूस होने लगेगा।

 पन्ना

एमरल्ड जिसे हिंदी में पन्ना के नाम से भी जाना जाता है, बुध का रत्न है, जो संचार, व्यापार, शिक्षा, बुद्धि और अंर्तज्ञान जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करता है। पन्ना को सदैव से ही करियर के लिए सर्वोत्तम रत्न माना गया है। इस रत्न को धारण करने से आपका दिमाग शुद्ध हो जाता है। इसे धारण करने से नकारात्मकता और अत्यधिक सोच जैसी समस्याएं खत्म हो सकती है जो अक्सर आपके सपनों में बाधा बनती है। यह व्यवसाय और नौकरी की चाह रखने वालों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद माना जाता है। यह रत्न व्यापार और बुद्धि के ग्रह बुध से संबंधित है। ऐसा माना जाता है कि पन्ना पहनने से संचार कौशल में वृद्धि होती है और अंतज्र्ञान में वृद्धि होती है। यह नकारात्मकता को दूर करता है, नौकरी चाहने वालों को अपने पेशेवर लक्ष्य हासिल करने में मदद करता है।

 रत्न को कैसे धारण करें

रत्नों को आपके शरीर पर सही नाड़ी, या ऊर्जा के चैनल पर पहना जाना चाहिए। उंगलियों में नाड़ियाँ प्रत्येक ग्रह से मेल खाती हैं और एक ज्योतिषी यह निर्धारित करता है कि किस उंगली पर कौन सा रत्न सर्वोत्तम परिणाम देगा। दाहिनी उंगली पर दाएँ रत्न से निकलने वाली सकारात्मक तरंगें आपके लिए प्रभाव के एक विशिष्ट क्षेत्र को प्रभावित करती हैं क्योंकि यह धन, स्वास्थ्य और समृद्धि जैसे क्षेत्रों से संबंधित है।

नवीनतम ब्लॉग्स

  • दुर्गा चालीसा के दैनिक पाठ से दूर होती है ये समस्याएं मिलती है सफलता
    देवी दुर्गा दिव्य शक्तियों (सकारात्मक ऊर्जा) का प्रतीक हैं जिन्हें दिव्य शक्ति (स्त्री ऊर्जाध्शक्ति) के रूप में जाना जाता है जिसका उपयोग बुराई और दुष्टता की नकारात्मक शक्तियों के खिलाफ किया जाता है। वह अपने भक्तों को बुरी शक्तियों से बचाती हैं और उनकी रक्षा करती हैं। ऐसा माना जाता है कि देवी दुर्गा देवी […]13...
  • शिव जी की आरती से मिलता है सौभाग्य और सफलता का आशीर्वाद
    शिव के अनेक रूप और भाव हैं। नटराज के रूप में, वह लौकिक नर्तक हैं। आदि योगी के रूप में, वह पहले योगी थे जिन्होंने सप्त ऋषियों को योग विज्ञान सिखाया था। वे आदि गुरु भी हैं. रुद्र के रूप में वह उग्रता के अवतार हैं। कालभैरव के रूप में, वह समय को ही नष्ट […]13...
  • सुख-समृद्धि और सफलता के लिए लक्ष्मी जी की आरती
    माता लक्ष्मी कई चीजों का प्रतिनिधित्व करती हैं। उन्हें धन और भाग्य की देवी के रूप में भी जाना जाता है, लेकिन उनका संबंध दृढ़ता, बच्चे पैदा करने और आध्यात्मिक जागृति प्राप्त करने से भी है। यह मान्यता है कि लक्ष्मी किसी भी प्रयास में सफलता में सहायता करती हैं। लक्ष्मी सभी प्रयासों में सफलता […]13...