Rahu Ketu Transit 2020-22 | How Will It Impact You? | Ask 1 Free Question To Our Astrology Experts ASK NOW
वार्षिक राशिफल - Varshik Rashifal, Varshik Rashifal 2020 in Hindi
x
x
x
cart-addedThe item has been added to your cart.
x
x
x
cart-added The item has been added to your cart.

वार्षिक राशीफल

वार्षिक राशिफल

एक नया साल एक नई शुरुआत

एक नया साल एक नई शुरुआत की प्रारम्भ है। कुछ भी नया आम तौर पर आशाओं और उम्मीदों के साथ देखा जाता है, और समय इस सार्वभौमिक घटना का अपवाद नहीं है। जबकि एक नया साल आकांक्षाओं का एक नया सेट उत्पन्न करता है, यह भय और चिंताओं के अपने हिस्से को भी जन्म देता है। इसलिए, एक नया साल आम तौर पर मिश्रित भावनाओं के साथ आगे देखा जाता है, और यह बहुत से लोगों को पहले से जानने के लिए ज्योतिष की ओर मुड़ने का संकेत देता है, उस वर्ष में उनके लिए नियति क्या है जो अभी आगे निहित है।


वार्षिक राशीफल

वार्षिक राशीफल हमें क्या प्रदान कर सकता है? वार्षिक राशेफल, नए साल के साथ आने वाले सपनों और चिंताओं के बारे में हमारे मन में उठानेवाले विचारों के लिए अग्रिम रूप से उत्तर देता है। यह सिर्फ वर्ष के लिए की गई ज्योतिषीय भविष्यवाणियों को दर्शाता है, जो जल्द ही शुरू होने वाला है। इस तरह की भविष्यवाणियां न केवल जनवरी-दिसंबर के ग्रेगोरियन कैलेंडर वर्ष के लिए दी जाती हैं, बल्कि अन्य कैलेंडर जैसे तमिल नव वर्ष (मध्य अप्रैल-मध्य अप्रैल) के लिए भी की जाती हैं। एक वार्षिक राशिफल लोगों को, 12 महीने की आने वाली अवधि के लिए पूर्वानुमान प्रदान करता है। ये आम तौर पर राशियों के आधार पर किया जाता है और प्रत्येक 12 संकेतों के लिए व्यक्तिगत रूप से दिया जाता है। इस प्रकार, एक वार्षिक राशिफल एक ऐसी चीज है जो सभी लोगों के लिए सामान्य और लागू होगी, जो एक विशेष राशि के तहत पैदा होते हैं।


ज्योतिष शास्त्र

ज्योतिष शास्त्र हमारे देश के धरम और संस्कार का एक बहुत बड़ा अंश है। प्राचीन काल से हमारे पूर्वजों ने, उनके गहन ज्ञान और विश्लेषण के माध्यम से महसूस किये है कि नक्षत्रों और ग्रहों जैसे खगोलीय वस्तुओं ने, लोगों के जीवन पर एक मजबूत प्रभाव डाला हैं। उनका तीव्र अध्ययन करके किसी व्यक्ति के बारे में लगभग सब कुछ प्रकट कर सकते हैं जिसमें उनका तीत वर्तमान और भविष्य भी शामिल हैं।


इस अध्ययन को वैदिक ज्योतिष या सिर्फ ज्योतिष कहा जाता है।


कुंडली, जन्मकुंडली या जन्मपत्रिका क्या है?

आपके जन्म समय और जन्म तिथि के समय आकाश में उपस्थित ग्रहों और नक्षत्रों का संयोजन और स्थिति एक विशेष चक्र के रुप में करना कुंडली चक्र या लग्न चक्र कहलाता है। कुंडली एक कर्म नक्षा है जो किसी व्यक्ति के लिए विशिष्ट है, और इसका अध्ययन जीवन के सभी महत्वपूर्ण पहलुओं जैसे शिक्षा, पेशे, प्रेम, विवाह, संतान, स्वास्थ्य, आय, वित्तीय स्थिति, रिश्तों, किसी भी अमूल्य जानकारी दीर्घायु और मार्गदर्शन प्रदान कर सकता है। इस प्रकार यह कुंडली है जिसे ज्योतिष के संपूर्ण सरगम का आधार कहा जा सकता है।

एक कुण्डली की संरचना

ज्योतिषीय प्रणाली में 12 राशियाँ हैं, और एक कुंडली इन 12 राशियों को 12 घरों के रूप में इंगित करती है, जहाँ इनमें से प्रत्येक घर अपना विशिष्ट महत्व रखता है। 12 राशियाँ मेष, वृषभ, मिथुन, कर्क, सिंह, कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु, मकर, कुंभ और मीन हैं। विभिन्न ग्रह और नक्षत्र इन घरों में रहते हैं और एक व्यक्ति के जीवनकाल तक ये गुजरते हैं।

राशिफल पढ़ने का महत्व

भारतीय संस्कृति प्राचीन काल से आती है, और आज भी, भारत अनिवार्य रूप से एक परंपरा-बद्ध समाज के रूप में बना हुआ है। यहां एक ज्योतिषी से परामर्श करने और जीवन में महत्व के सभी मुद्दों में कुंडली का सहारा लेने के लिए यहां प्रथा है। इसलिए, किसी कुंडली को सही तरीके से बनाने और इसे ठीक से पढ़ने जैसे पहलू, व्यक्ति के जीवन में प्रमुख महत्व रखते हैं।


वार्षिक राशीफल

वार्षिक कुंडली की भविष्यवाणी मुख्य रूप से कुंडली के विभिन्न घरों में विभिन्न ग्रहों की स्थिति के आधार पर की जाती है। ये इस बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे कि आम तौर पर होने वाला वर्ष कैसा होगा; अवधि के दौरान क्या करना है और क्या नहीं; क्या अच्छा हो सकता है और लोगों पर क्या नुकसान हो सकता है; क्या गतिविधियाँ की जा सकती हैं और क्या, उन्हें इससे दूर रहना चाहिए; और आने वाली बाधाओं पर काबू पाने के लिए कौन सी सावधानियां बरतनी चाहिए या क्या उपाय किए जाने चाहिए। इन पूर्वानुमानों से इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि आने वाले 12 महीने के समय में किसी व्यक्ति के लिए क्या है और तत्काल भविष्य की योजना के लिए व्यक्ति को शारीरिक और मनोवैज्ञानिक दोनों तरह से तैयार कर सकता है।


हमारे न्यूजलेटर से जुड़िये

फ्री साइन अप कीजिये और नए अपडेट पर अधिसूचित होने वाले पहले व्यक्ति बनें

अपने चंद्रमा के राशि को नहीं जानते? पता लगाने के लिए यहां क्लिक करें

LAC