x
cart-added The item has been added to your cart.
x

महाभारत से सीखें जीवन के 7 महत्वपूर्ण सबक

महाभारत एक बहुत ही भीषण युद्ध था जो कौरवों और पांडवों के बीच लड़ा गया था। वैसे तो वे चचेरे भाई थे, लेकिन राज्य सत्ता के लिए लड़ा गया यह युद्ध आज भी रणनीति, राजनीति, सत्य और गरिमा जैसी कई सीख हमे देता है। पांडव नीति का पालन करने के लिए जाने जाते थे और कौरव चतुर थे। कौरवों ने पासे का खेल खेलकर पांडवों का सब कुछ छीन लिया। उन्होंने पांडवों के साथ दुर्व्यवहार किया और उनकी पत्नी द्रौपदी को भी खेल में प्राप्त कर लिया। पासों के खेल में हारने के बाद कौरवों ने पांडवों को वनवास और छद्मवेश में रहने की सजा दी, उन्हें मारने की कोशिश की और उन्हें बहुत कष्ट दिया। परिणामस्वरूप, पांडवों और कौरवों के बीच युद्ध हुआ जिसे महाभारत कहा गया। यह बड़े पैमाने पर विनाशकारी था. दोनों पक्ष बहुत शक्तिशाली और बौद्धिक थे। युद्ध जीतने के लिए कृष्ण के नेतृत्व में पांडवों द्वारा कई चतुर चालों का इस्तेमाल किया गया था। ऐसे कई प्रबंधन सबक हैं जो महाभारत से सीखे जा सकते हैं।

 सदैव सत्य का साथ दें

युद्ध के प्रारंभ में, अर्जुन अपने भाइयों, चाचा और गुरुओं के खिलाफ युद्ध लड़ने से डरते और झिझकते है। लेकिन कृष्ण ने उन्हें उनके कर्तव्य और धर्म की याद दिलाई। कृष्ण ने उससे कहा कि वह अपने धर्म के कर्तव्यों को पूरा करे, भले ही उसे अपने परिवार के खिलाफ लड़ना पड़े और खड़ा होना पड़े। हमें हमेशा सही के लिए खड़ा होना चाहिए।

 दुर्भावना ना रखें

हमें अपने जीवन में बदले की भावना नहीं पनपने देनी चाहिए क्योंकि यह केवल विनाश की ओर ले जाती है। पांडवों और कौरवों के बीच युद्ध का मुख्य कारण बदला था। कौरवों का सदैव पांडवों के प्रति प्रतिशोध का भाव रहता था जिससे अंत में सब कुछ नष्ट हो जाता है। हम सभी जानते हैं कि युद्ध किसी को नहीं बख्शता और बच्चों और वयस्कों के बीच अंतर नहीं कर सकता। महाभारत के युद्ध में द्रौपदी के पांच बच्चों और अभिमन्यु की मृत्यु हो गई।

त्याग, प्रतिज्ञा और भक्ति का गुण

देवव्रत उर्फ भीष्म पितामह, जिन्हें अब तक के सबसे महान योद्धाओं में से एक कहा जाता है, ने अपने पिता हस्तिनापुर के कुरु राजा शांतनु के लिए अपने मुकुट और राजकुमार की उपाधि का त्याग करते हुए, ब्रह्मचर्य की प्रतिज्ञा ली थी। महान योद्धा भीष्म ने वर्षों तक राज्य की रक्षा की और उनकी सत्यनिष्ठा अद्वितीय थी। महान योद्धा का यह स्वभाव और गुण आज की दुनिया में, आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण हो सकता है।

 ईश्वर पर भरोसा और विश्वास आपको मजबूत बनाएगा

जब अर्जुन को भगवान कृष्ण और उनकी हजारों की विशाल सेना के बीच चयन करने का विकल्प दिया गया, तो अर्जुन ने सेना के बजाय भगवान कृष्ण को अपने साथ रखने का विकल्प चुना। हालाँकि यह एक अतार्किक निर्णय की तरह लग सकता है, लेकिन क्या जिस एक शक्ति पर आप विश्वास करते हैं उस पर भरोसा और विश्वास किसी भी स्थिति में अंतिम हथियार नहीं है? हालाँकि एक बात कहने की जरूरत है, यदि आप पाप करते हैं और जीवन गलत तरीके से जीते हैं तो ईश्वर पर भरोसा और विश्वास आपकी जीत की गारंटी नहीं देता है। कौरवों द्वारा कई मौकों पर पांडवों के साथ अन्याय किया गया और पांडवों का कभी भी अपने चचेरे भाइयों के खिलाफ युद्ध का कोई इरादा नहीं था। इसके बजाय, उन्होंने शांति के कई संदेश भेजे, लेकिन केवल उनका मजाक उड़ाया गया। कौरव अपने पिता धृतराष्ट्र और भीष्म पितामह सहित अपने मंत्रियों और शिक्षकों की सलाह के विरुद्ध गए।

 नीति और नैतिक आचरण

कौरवों ने सदैव बेईमानी का मार्ग अपनाया। उन्होंने अपने मामा शकुनि की सहायता से खेल को अपने पक्ष में किया। जब युद्ध हुआ तो उन्होंने रात में पांडवों के पुत्रों को मार डाला। उस समय रात में किसी पर हमला करने की सख्त मनाही थी क्योंकि लड़ाई का समय दिन का होता था। दूसरी ओर, पांडवों ने अपने जन्म से ही सदैव नैतिक सिद्धांतों का पालन किया। उन्होंने ईमानदारी से खेल खेला, जब वे खेल में सब कुछ हार गए, तो पांडवों ने कौरवों को सब कुछ दे दिया और वनवास में रहने के लिए जंगल में चले गए। उन्होंने यह दण्ड तब भी सहा जब वे जानते थे कि यह उन्हें अनैतिक तरीकों से दिया गया था। इसलिए, वे वापस आए और अपना राज्य वापस मांगा लेकिन दुर्योधन ने इनकार कर दिया और इसलिए महाभारत हुआ। इससे षिक्षा मिलती है कि जो लोग नैतिक मार्ग का अनुसरण नहीं करते वे लंबे समय तक परेषानियों को भोगते है और अंत में जग हसाई का पात्र बनते हैं।

 अंधे मत बनो

धृतराष्ट्र को अपने पुत्रों से अंधा प्रेम था, वह अपने बेटे से इतना प्यार करते थे कि उन्हे रोकने या सुधारने का कभी प्रयास ही नहीं किया। महाभारत में ऐसे कई प्रसंग देखने को मिलते है, जब धृतराष्ट्र ने गलत को जानते समझते हुए भी कुछ घटनों को सिर्फ अपने पुत्र पे्रम में रोकने का प्रयास नहीं किया। हालांकि महाभारत में साफतौर तो धृतराष्ट्र को किसी घटना के लिए दोषी नहीं ठहरा गया लेकिन जब हम महाभारत से कुछ सीखने की बात करते है तो हम साफ तौर पर देख सकते हैं कि धृतराष्ट्र चाहते तो वे महाभारत युद्ध में हुए विनाष को रोक सकते थे। 

जो होना है, वो होकर रहेगा

महाभारत में वर्णित घटनाओं से हमें यह सीख मिलती है कि आप चाहे कितने ही विद्वान क्यों न हों, कितने ही बुद्धिमान क्यों न हों, आप भाग्य से बच नहीं सकते। महान ज्ञान और शक्ति वाले पुरुष और महिलाएं, दोनों ही नियति के आगे झुक गए और इसे रोकने में असमर्थ रहे। भाग्य की घड़ी के दौरान, हम ऐसे निर्णय लेते हैं जो भाग्य का समर्थन करते हैं, भले ही वे निर्णय हमें अप्राकृतिक लगते हों। जो होना तय है उसे हम रोक नहीं सकते, लेकिन हम उसके बाद भी जी सकते हैं।

नवीनतम ब्लॉग्स

  • दुर्गा चालीसा के दैनिक पाठ से दूर होती है ये समस्याएं मिलती है सफलता
    देवी दुर्गा दिव्य शक्तियों (सकारात्मक ऊर्जा) का प्रतीक हैं जिन्हें दिव्य शक्ति (स्त्री ऊर्जाध्शक्ति) के रूप में जाना जाता है जिसका उपयोग बुराई और दुष्टता की नकारात्मक शक्तियों के खिलाफ किया जाता है। वह अपने भक्तों को बुरी शक्तियों से बचाती हैं और उनकी रक्षा करती हैं। ऐसा माना जाता है कि देवी दुर्गा देवी […]13...
  • शिव जी की आरती से मिलता है सौभाग्य और सफलता का आशीर्वाद
    शिव के अनेक रूप और भाव हैं। नटराज के रूप में, वह लौकिक नर्तक हैं। आदि योगी के रूप में, वह पहले योगी थे जिन्होंने सप्त ऋषियों को योग विज्ञान सिखाया था। वे आदि गुरु भी हैं. रुद्र के रूप में वह उग्रता के अवतार हैं। कालभैरव के रूप में, वह समय को ही नष्ट […]13...
  • सुख-समृद्धि और सफलता के लिए लक्ष्मी जी की आरती
    माता लक्ष्मी कई चीजों का प्रतिनिधित्व करती हैं। उन्हें धन और भाग्य की देवी के रूप में भी जाना जाता है, लेकिन उनका संबंध दृढ़ता, बच्चे पैदा करने और आध्यात्मिक जागृति प्राप्त करने से भी है। यह मान्यता है कि लक्ष्मी किसी भी प्रयास में सफलता में सहायता करती हैं। लक्ष्मी सभी प्रयासों में सफलता […]13...