x
cart-added The item has been added to your cart.
x

महाशिवरात्रि 2024: तिथि, मुहूर्त, महत्व सहित फलदायी अनुष्ठान व मंत्र

माघ माह की कृष्ण पक्ष चतुर्दशी की महा शिवरात्रि भगवान शिव के भक्तों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण मानी जाती है। स्कंद पुराण में महा शिवरात्रि के दिन के उपवास, शिव पूजा और शिव मंत्र के साथ पूरी रात जागरण के साथ शिव की भक्ति के महत्व का वर्णन किया गया  है। इसमें कहा गया है कि महा शिवरात्रि व्रत को सौ यज्ञ या अग्नि अनुष्ठान करने के बराबर माना जाता है। भगवान शिव बहुत ही दयालू और भोले स्वभाव के लिए जाने जाते है वे अपने भक्तों को बहुत कम में भी बहुत अधिक आषीर्वाद प्रदान करते है। इसलिए शिवरात्रि के दिन भगवान को सच्चे मन से किये गये पूजा अनुष्ठान और आराधना कई गुण फलदायी होते हैं। आइए शिवरात्रि के अवसर पर इस लेख के माध्यम से भगवान शिव की महीमा को अधिक करीब से जानें।

 महाशिवरात्रि 2024 तिथि और शुभ मुहूर्त

हिंदू पंचांग व हिंदी कैलेंडर के अनुसार फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि की शुरुआत 8 मार्च को सायं 9 बजकर 57 मिनट से अगले दिन 9 मार्च को सायं 6 बजकर 17 मिनट तक है। इसी लिए इस साल महाशिवरात्रि 8 मार्च, 2024 को मनाई जाएगी। वैसे तो शिवरात्रि का पूरा दिन ही पूजा और आराधना के लिए शुभ माना जाता है। लेकिन प्रदोष के काल के दौरान भगवान शिव की पूजा का विशेष महत्व माना जाता है और यदि शिवरात्रि के दिन प्रदोष काल में भगवान शिव की पूजा की जाती है तो इस पूजा के फल भी कई गुना प्राप्त होते है।

 सुषुम्ना नाड़ी का खुलना-चेतना की उच्च अवस्था तक पहुंचना

भगवान शिव सर्वोच्च चेतना के स्वामी हैं। वह चेतना की तीनों अवस्थाओं – शयन, जागृति और स्वप्न को प्रकाशित करता है। वह एक व्यक्ति को तीनों अवस्थाओं को पार करने और सर्वोच्च चेतना और अंतिम मुक्ति प्राप्त करने में मदद करते हैं।

महा शिवरात्रि की रात को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि इस शक्तिशाली रात में, सुषुम्ना नाड़ी में सभी ग्रंथियां या गांठें आध्यात्मिक ऊर्जा और आशीर्वाद की जबरदस्त शक्ति प्राप्त करने के लिए खुली होती हैं जो हमारे मन, दिल और जीवन में आती हैं। सामान्य दिनों में ये ऊर्जा को प्रवेश नहीं करने देते और बंद रहते हैं।

यह वह दिन है जब प्रकृति व्यक्ति को आध्यात्मिक शिखर की ओर धकेल रही है। ऊर्जाओं के इस प्राकृतिक उभार को अपना रास्ता खोजने की अनुमति देना, रात भर चलने वाले इस उत्सव का मूल है।

 बिल्व पत्र चढ़ाने का महत्व

बिल्व के पत्तों में दैवीय ऊर्जा के स्पंदन होते हैं। प्रत्येक डंठल में तीन पत्तियाँ होती हैं। ये तीन पत्तियाँ तीन नाड़ियों का प्रतिनिधित्व करती हैं। इड़ा, पिंगला, सुषुम्ना, इनके संयोजन को आज्ञा चक्र के रूप में जाना जाता है। कहा जाता है कि महा शिवरात्रि पर इन पत्तों को शिवलिंग पर चढ़ाने से कुंडलिनी सुषुम्ना चैनल के साथ मूलाधार से अग्ना तक बढ़ जाती है। स्कंद पुराण में कहा गया है कि अभिषेक के साथ बिल्व पत्तों से शिवलिंग की पूजा करने का पुण्य 10,000 गंगा स्नान (पवित्र गंगा में स्नान) के बराबर है।

 ओम नमः शिवाय का जाप

शिव आदि गुरु, आत्मा, जीवन ही हैं। महा शिवरात्रि पर शिव के पंचाक्षरी मंत्र ओम नमः शिवाय के साथ उनकी पूजा करने से ऐसी ऊर्जा उत्पन्न होती है जो अग्नि के समान बलषाली और प्रभावी होती है जो बुरे और कई वर्षों से जमें गंभीर पापों व बुरे कर्मों को भस्म कर देती है।

 शुभ श्री रुद्रम जप

कहा जाता है कि श्री रुद्रम जाप के साथ शिव लिंग का अभिषेक करने से भक्त को अत्यधिक पुण्य मिलता है। बुरे कर्म जल जाते हैं, लंबे समय से चले आ रहे विवाद सुलझेंगे। मानसिक शांति, समृद्धि स्वास्थ्य, धन, संतान और आध्यात्मिक उन्नति ही आशीर्वाद हैं। दुर्लभ ऊर्जा भक्त की चेतना में व्याप्त हो जाती है और वातावरण भगवान शिव की शुद्ध चेतना और उज्ज्वल प्रकाश से भर जाता है।

नवीनतम ब्लॉग्स

  • नौकरी व व्यवसाय में सफलता के लिए इन रत्नों को करें धारण
    रत्न केवल गहनों के टुकड़े नहीं हैं जो आपके रूप को आकर्षक बनाते हैं, वे भाग्य के टुकड़े हैं जो आपके जीवन को बेहतरी के लिए बदल देते हैं। यह आपको तब समझ में आएगा जब अपने जीवन में इसके उद्देश्य का एहसास होगा। इसके लिए आपको एस्ट्रोवेद के किसी विषेषज्ञ ज्योतिष से सलाह लेकर […]13...
  • महाभारत से सीखें जीवन के 7 महत्वपूर्ण सबक
    महाभारत एक बहुत ही भीषण युद्ध था जो कौरवों और पांडवों के बीच लड़ा गया था। वैसे तो वे चचेरे भाई थे, लेकिन राज्य सत्ता के लिए लड़ा गया यह युद्ध आज भी रणनीति, राजनीति, सत्य और गरिमा जैसी कई सीख हमे देता है। पांडव नीति का पालन करने के लिए जाने जाते थे और […]13...
  • हिंदू धर्म में संख्या 108 का महत्व, जानिए धर्म ग्रंथ, ज्योतिष और आध्यात्म से जुड़े रोचक तथ्य
    हम कभी किसी पूजा के दौरान किसी मंत्र का जाप 108 बार ही करते है। लेकिन 108 को पवित्र क्यों माना जाता है? उत्तर, हर दूसरे उत्तर की तरह जो आपको अपने माता-पिता से मिलेगा, वह यह है कि यह गणित और विज्ञान में निहित है। वैदिक ऋषियों ने, आधुनिक गणितीय सूत्रों से पहले ही, […]13...