x
cart-added The item has been added to your cart.
x

हिंदू धर्म में संख्या 108 का महत्व, जानिए धर्म ग्रंथ, ज्योतिष और आध्यात्म से जुड़े रोचक तथ्य

हम कभी किसी पूजा के दौरान किसी मंत्र का जाप 108 बार ही करते है। लेकिन 108 को पवित्र क्यों माना जाता है? उत्तर, हर दूसरे उत्तर की तरह जो आपको अपने माता-पिता से मिलेगा, वह यह है कि यह गणित और विज्ञान में निहित है। वैदिक ऋषियों ने, आधुनिक गणितीय सूत्रों से पहले ही, यह सब समझ लिया था! वैदिक ब्रह्माण्ड विज्ञान के अनुसार, 108 सृष्टि का आधार है, ब्रह्मांड और हमारे पूरे अस्तित्व का प्रतिनिधित्व करता है। हिंदू धर्म में, हम मानते हैं कि बाहरी ब्रह्मांड विज्ञान को हमारी आंतरिक आध्यात्मिकता का दर्पण होना चाहिए क्योंकि हमारा अंतिम एहसास यह है कि हम एक ही हैं। ऐसा कहा जाता है कि 108 इकाइयों की संख्या हमारे शरीर और हमारे भीतर के भगवान के बीच की दूरी को दर्शाती है। आयुर्वेद के अनुसार, हमारे शरीर में 108 मर्म बिंदु (जीवन शक्तियों के महत्वपूर्ण बिंदु) हैं। तो, यही कारण है कि सभी मंत्रों का जप 108 बार किया जाता है क्योंकि प्रत्येक मंत्र हमारे भौतिक स्व से हमारे उच्चतम आध्यात्मिक स्व की ओर एक यात्रा का प्रतिनिधित्व करता है। ऐसा माना जाता है कि प्रत्येक मंत्र आपको हमारे भीतर के भगवान के एक इकाई करीब लाता है। 

ध्यान में 108 का महत्व

ध्यान में भी 108 का महत्व है। ध्यान की 108 शैलियाँ बताई गई हैं। प्राणायाम में, सांस को नियंत्रित करने का योगिक अभ्यास, यह माना जाता है कि यदि कोई व्यक्ति इतना शांत हो सकता है कि एक दिन में केवल 108 बार सांस ले सके, तो आत्मज्ञान प्राप्त हो जाएगा। इसके अलावा, कहा जाता है कि एक औसत व्यक्ति 24 घंटे की अवधि में 21,600 बार सांस लेता है। आधा, 10,800, सौर ऊर्जा (दिन के दौरान सांस) है, और दूसरा आधा चंद्र ऊर्जा (रात के दौरान सांस) है। 100 को 108 से गुणा करने पर 10,800 आता है। इसके अलावा, क्रिया योग में, प्रति सत्र दोहराव की अधिकतम संख्या 108 बताई गई है। हिंदू धर्म में यह भी मानते हैं कि हमारे शरीर में सात चक्र होते हैं, जो सिर के शीर्ष से शुरू होकर रीढ़ के आधार पर समाप्त होते हैं। प्रत्येक चक्र को हमारे शरीर के भीतर एक ऊर्जा केंद्र कहा जाता है। हृदय चक्र, छाती के ठीक मध्य में स्थित, परिवर्तन और प्रेम ऊर्जा से जुड़ा है। ऐसा माना जाता है कि इस ऊर्जा केंद्र को खोलने से आनंद और करुणा की प्राप्ति होगी। ऐसा कहा जाता है कि हृदय चक्र में 108 नाड़ियाँ (ऊर्जा रेखाएँ) होती हैं जो एकत्रित होकर इस ऊर्जा केंद्र का निर्माण करती हैं। 

धर्म ग्रंथ से 108 का संबंध

इसके अलावा, हिंदू धर्म में 108 उपनिषद हैं, जो प्राचीन ऋषियों के ज्ञान के पवित्र ग्रंथ हैं। इसके अतिरिक्त, संस्कृत वर्णमाला में 54 अक्षर हैं। प्रत्येक अक्षर में स्त्रीलिंग, या शक्ति, और पुल्लिंग, या शिव, गुण होते हैं। 54 को 2 से गुणा करने पर 108 आता है। ये कारण बताते हैं कि हिंदू 108 को पवित्र क्यों मानते हैं।

 

ज्योतिष में 108 का महत्व

ज्योतिष में, 108 को सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा के अनुमानित संबंधों के साथ देखा जा सकता है। सूर्य का व्यास पृथ्वी के व्यास का 108 गुना है। सूर्य से पृथ्वी की दूरी सूर्य के व्यास का 108 गुना है। पृथ्वी से चंद्रमा की दूरी चंद्रमा के व्यास का 108 गुना है। अंत में, 12 ज्योतिषीय घर और 9 ग्रह हैं। 12 को 9 से गुणा करने पर 108 आता है।

 

अन्य धर्मों में 108 का महत्व

अन्य धर्म भी 108 की रहस्यमय शक्ति को पहचानते हैं। उदाहरण के लिए, बौद्ध धर्म में 108 सांसारिक इच्छाएँ, 108 झूठ और 108 मन के भ्रम बताए गए हैं। इससे पता चलता है कि 108 की शक्ति पूर्वी दर्शन में प्रवेश कर चुकी है, लेकिन यह यहीं नहीं रुकती। वास्तव में, 108 केवल धर्म तक ही सीमित नहीं है, जैसा कि यह हमारी प्राकृतिक दुनिया में दिखाई देता है। 

 गंगा नदी और हर्षद संख्या

इसके अतिरिक्त, 108 गंगा नदी से जुड़ा हुआ है। गंगा नदी 12 डिग्री (79 से 91) देशांतर और 9 डिग्री (22 से 31) अक्षांश तक फैली हुई है। 12 को 9 से गुणा करने पर 108 आता है। अंत में, 108 एक हर्षद संख्या है। ऐसी संख्या अपने अंकों के योग से विभाज्य पूर्णांक होती है। संस्कृत में, हर्ष का अर्थ है खुशी और दा का अर्थ है देना। इस प्रकार, हर्षद का अनुवाद खुशी देने वाला होता है।

नवीनतम ब्लॉग्स

  • दुर्गा चालीसा के दैनिक पाठ से दूर होती है ये समस्याएं मिलती है सफलता
    देवी दुर्गा दिव्य शक्तियों (सकारात्मक ऊर्जा) का प्रतीक हैं जिन्हें दिव्य शक्ति (स्त्री ऊर्जाध्शक्ति) के रूप में जाना जाता है जिसका उपयोग बुराई और दुष्टता की नकारात्मक शक्तियों के खिलाफ किया जाता है। वह अपने भक्तों को बुरी शक्तियों से बचाती हैं और उनकी रक्षा करती हैं। ऐसा माना जाता है कि देवी दुर्गा देवी […]13...
  • शिव जी की आरती से मिलता है सौभाग्य और सफलता का आशीर्वाद
    शिव के अनेक रूप और भाव हैं। नटराज के रूप में, वह लौकिक नर्तक हैं। आदि योगी के रूप में, वह पहले योगी थे जिन्होंने सप्त ऋषियों को योग विज्ञान सिखाया था। वे आदि गुरु भी हैं. रुद्र के रूप में वह उग्रता के अवतार हैं। कालभैरव के रूप में, वह समय को ही नष्ट […]13...
  • सुख-समृद्धि और सफलता के लिए लक्ष्मी जी की आरती
    माता लक्ष्मी कई चीजों का प्रतिनिधित्व करती हैं। उन्हें धन और भाग्य की देवी के रूप में भी जाना जाता है, लेकिन उनका संबंध दृढ़ता, बच्चे पैदा करने और आध्यात्मिक जागृति प्राप्त करने से भी है। यह मान्यता है कि लक्ष्मी किसी भी प्रयास में सफलता में सहायता करती हैं। लक्ष्मी सभी प्रयासों में सफलता […]13...