x
cart-added The item has been added to your cart.
x

चंद्र ग्रहण 2024: होली का संयोग इन राशियों को देगा लाभ और इन्हे नुकसान

25 मार्च 2024 को होने वाला साल का पहला चंद्र ग्रहण हिंदू त्योहार होली के दिन आने वाला है, जो उत्सव में एक अद्वितीय ब्रह्मांडीय तत्व जोड़ता है। हिंदू पंचांग के फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा इस वर्ष 25 मार्च 2024 को आ रही है और इसी दिन चंद्र ग्रहण लगेगा। हालांकि यह एक आंषिक चंद्र ग्रहण होगा क्यांकि यह  भारत सहित कई पड़ोंसी देशों में सिर्फ उपच्छाया चंद्र ग्रहण के रूप में दिखाई देगा।चंद्रग्रहण की शुरूआत 25 मार्च 2024 को सुबह 10ः41 मिनट पर होगी और दोपहर के 3ः01 मिनट पर चंद्र ग्रहण समाप्त हो जाएगा। वैसे तो आंशिक चंद्र ग्रहण होगा लेकिन इस ग्रहण का विभिन्न राशियों पर ज्योतिषीय प्रभाव पड़ने का अनुमान है। आइए चंद्र ग्रहण 2024 का राशियों पर प्रभाव जानें।

 वृषभ राशि पर प्रभाव

चंद्र ग्रहण 2024 स्थिरता और सुरक्षा की चाहत रखने वाले वृषभ राशि के लोगों के लिए यह चंद्र ग्रहण सकारात्मक बदलाव ला सकता है। उन्हें नई जिम्मेदारियां मिलेंगी, जिससे नेतृत्व क्षमता का विकास होगा। ज्योतिषीय अनुमानों के अनुसार नौकरी में स्थायित्व की भावना बढ़ेगी और आप दौरान कार्यस्थल पर सहकर्मियों के साथ बेहतर रिश्तों की उम्मीद कर सकते है। प्रेम संबंध या साथी के साथ रिष्ते बेहतर हो सकते है और दंपत्तियों को संतान सुख की प्राप्ति हो सकती है।

 कर्क राशि पर प्रभाव

चंद्र ग्रहण 2024 कर्क राशि के जातकों के लिए आर्थिक लाभ के संकेत दे रहा है। परियोजनाएं सफल होंगी और पदोन्नति की संभावना भी रहेगी। कर्क राशि के जातकों को इस साल मानसिक शांति और संतुष्टि का अनुभव भी हो सकता है। कारोबार में लाभ होगा और विस्तार की योजनाएं सफल होंगी। निवेश के नये अवसर मिल सकते हैं।

 सिंह राशि पर प्रभाव

चंद्र ग्रहण 2024 का सिंह राशि के व्यक्तियों को अपने संचार और सामाजिक दायरे में बदलाव का अनुभव हो सकता है। आप इस दौरान अपने संचार कौशल में सुधार कर सकते है और अपने जीवन में विभिन्न संबंधों के महत्व का सफल पुनर्मूल्यांकन कर सकते हैं।

 वृश्चिक राशि पर प्रभाव

चंद्र ग्रहण 2024 वृश्चिक राशि के जातकों के लिए छुपे हुए, अवचेतन या गुप्त मुद्दों को सामने लेकर आने का कार्य सकता है। इस मुद्दों पर आपको ध्यान देने की आवश्यकता हो सकती है। वृश्चिक के लिए यह समय आत्मनिरीक्षण, आत्म-खोज और किसी भी अनसुलझे मनोवैज्ञानिक मामले को संबोधित करने का उपयुक्त समय है।

 धनुराशि पर प्रभाव

चंद्र ग्रहण 2024 धनुराशि के लोगों के सामाजिक संबंध, मित्रता और अन्य संबंधों को प्रभावित कर सकता है। इस दौरान आपको अपने संबंधों को लेकर बेहद सावधान रहना चाहिए और पुनर्मूल्यांकन कर विचार करते रहना चाहिए कि व्यक्तिगत विकास और आकांक्षाएं कैसे मेल खाते हैं।

 चंद्र ग्रहण में होली अदभुत संयोग

होली का चंद्र ग्रहण के साथ संयोग एक अनोखी बात तो है लेकिन जैसा की हम सभी जानते है कि एक चंद्र ग्रहण सदैव पूर्णिमा के दिन ही होते है और होली फाल्गुन माह की पूर्णिमा के दिन आती है। इसे ध्यान में रखते हुए विद्वान ज्योतिषचार्याे और शक्तिस्थल मान्यताओं के अनुसार होलिका दहन का पारंपरिक अनुष्ठान रविवार, 24 मार्च को निर्धारित है, जिसके बाद सोमवार, 25 मार्च को धुलंडी या होली मनाई जाएगी। यह संरेखण होली के उत्सव को चंद्र ग्रहण की छाया में रखता है, जो उस दौरान होता है फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि, 24 मार्च को रात्रि 09ः57 बजे से 25 मार्च को रात्रि 12ः32 बजे तक।

2024 का चंद्र ग्रहण 25 मार्च को सुबह 10:24 बजे शु: होगा और दोपहर 03:01 बजे तक चलेगा, इसका चरम दोपहर 12:43 बजे होगा। इसके अतिरिक्त, ग्रहण के दिन चंद्रोदय शाम 06:44 बजे होगा।

नवीनतम ब्लॉग्स

  • लखनऊ अलीगंज स्थित हनुमान मंदिर से जुड़े तथ्य और महत्वपूर्ण जानकारी
    लखनऊ अलीगंज स्थित हनुमान मंदिर की सटीक उत्पत्ति अज्ञात बनी हुई है, फिर भी इसकी प्राचीनता आधी सहस्राब्दी से अधिक पुरानी है। मूल रूप से इसका नाम हनुमान बारी था, 14वीं शताब्दी में शासक शासकों के तहत इसका नाम बदलकर इस्लाम बारी कर दिया गया। नवाबों द्वारा, विशेषकर नवाब मोहम्मद अली शाह की पत्नी बेगम […]13...
  • परशुुराम जन्म और अक्षय पात्र, जानिए अक्षय तृतीया से जुड़ी महत्वपूर्ण कथाएं
    अक्षय तृतीया हिंदू धर्म में एक महत्वपूर्ण अवसर है, जो वैशाख महीने के शुक्ल पक्ष के तीसरे चंद्र दिवस पर होता है। संस्कृत में, अक्षय का अर्थ शाश्वत और क्षयमुक्त है, जबकि तृतीय एक तिथि है। यह दिन असीम समृद्धि और धन का प्रतीक है, जिसका लाभ उन भक्तों को मिलता है जो इसे भक्तिपूर्वक […]13...
  • गुप्त धन पाने के लिए करें इन मंत्रों का जाप मिलेगी सफलता
    आज के दौर में धन भगवान नहीं है कहावत अप्रासंगिक लगती है। वित्तीय अभाव अक्सर न केवल किसी की संपत्ति बल्कि उसकी गरिमा को भी छीन लेता है। यह ऐसा है मानो धन की देवी देवी लक्ष्मी मानवता की दुर्दशा से परेशान हैं। फिर भी, वह स्थिर नहीं रहती, उनका आशीर्वाद भी उनके स्वभाव की […]13...