x
cart-added The item has been added to your cart.
x

अच्छी नींद के लिए अपनाए ये ज्योतिषीय उपाय, मिलेगा लाभ

हम सभी एक जैसे नहीं सोते हैं, हममें से कुछ लोग पूरी रात करवटें बदलते रहते हैं, वहीं राशियों की एक दुर्लभ प्रजाति है जो हर रात सबसे अच्छी नींद लेती है। क्या आप जानना चाहते हैं कि आप अच्छी नींद क्या नहीं ले पाते जबकि अन्य लोग बहुत ही आरामदायक नींद लेते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि हम लोगों में से कुछ लोग नींद पूरी करने का सही तरीका जानते है। जबकि कई लोगों को इस बात की बिलकुल भी भनक नहीं कि एक अच्छी नींद लेने में ज्योतिषीय पहलुओं का बड़ा महत्व होता है। आज हम आपको नींद के ज्योतिषीय उपायों के बारे में बताएंगे।

ज्योतिषीय समाधान

ज्योतिष भौतिक चीजों के बारे में अधिक है। यह भौतिक बंधनों या कर्म बंधनों पर प्रकाश डालता है। ग्रहों के विकिरणों को ज्योतिषीय उपायों के रूप में अवशोषित, परावर्तित या अपवर्तित किया जा सकता है। ऐसे उपाय कर्म के प्रभाव को विलंबित या कम कर सकते हैं। लेकिन, केवल एक बहुत ही सहज वैदिक ज्योतिषी ही ऐसा कर सकता है। उदाहरण के लिए, मान लें कि कुछ हफ्तों के बाद किसी की नौकरी जा सकती है। ज्योतिषीय उपाय करने से व्यक्ति मानसिक रूप से मजबूत बन सकता है। वे घटना का सामना करने या उसमें देरी करने में सक्षम हो सकते हैं लेकिन उसे होने से नहीं रोक सकते। उपाय नकारात्मक प्रभाव को कम कर सकते हैं। ज्योतिषीय उपचार के रूप में कई चीजों का उपयोग किया जा सकता है जिनमें यंत्र, मंत्र, मूर्तियां, रत्न, रुद्राक्ष की माला आदि शामिल है। मंत्र और ध्यान विधियां भी रत्न और अन्य भौतिक सामग्रियों की तरह प्रभावी हो सकती हैं। वे अधिक प्रभावी हो सकते हैं और आध्यात्मिक लोगों के लिए अत्यधिक अनुशंसित हैं। आइए ऐसे ही कुछ ज्योतिषीय उपायों के बारे में जाने जिनसे उपयोग कर आप अपने जीवन को अधिक सहज बना सकते हैं।

 नींद के ज्योतिषीय उपाय

– जिन जातकों को मंगल से संबंधित परेशानी हो उन्हे अपने लाल रंग का बल्ब लगाना चाहिए।

– यदि आपको जीवन में सूर्य से संबंधित परेशानियां है तो आंखों को आराम देने वाले किसी तरल का उपयोग करना उचित रहेगा।

– यदि चंद्रमा से संबंधित परेशानी हो तो पर्सनल डायरी लिखें, इसमें दिन के रोजनामचे के बजाय आज के दिन की भावनाओं को स्थान दें।

– जिन जातकों के बारहवें घर में शुक्र हो उन्हें बिस्तर और तकिए पर इत्र लगाना चाहिए।

– राहु से जुड़ी परेषानी होने पर अपने कमरे में धूप जलाएं और समय पर सोने का अभ्यास करें, देरी से सोएंगे तो राहु का असर बढ़ने की संभावना है।

– केतू की नकारात्मकता को दूर करने के लिए रात को सोने से पहले अगर थोड़ी देर नंगे पैर सीमेंट वाली भूमि पर चलेंगे तो अच्छी नींद आएगी।

– शनि से जुड़ी परेषानी होने पर पूरी तरह अंधेरा करके सोएं, किसी भी कोने से रोशनी आ रही हो तो उसे भी बंद कर दें।

– बुध की नकारात्मकता को कम करने के लिए हल्का संगीत चलाकर रखें, यदि आप कोई मंत्र सुनना चाहते है तो पुनरावृत्ति पर चलाकर सुन सकते हैं।

– गुरु हो तो सोने से पहले परिवार को सभी सदस्यों को संभाल आएं कि वे ठीक प्रकार सोने चले गए हैं या नहीं, इसके बाद नींद अच्छी आएगी।

–  सोने से पहले गर्म दूध पीएं, यह चंद्रमा को मजबूत बनाता है। पैरों के तलवें धोएं, यह बारहवें भाव को शांत करता है।

नवीनतम ब्लॉग्स

  • देवी चंद्रिका मंदिर का महत्व, इतिहास और निमार्ण से जुड़ी महत्वपूर्ण कथा
    गोमती नदी के किनारे स्थित चंद्रिका देवी मंदिर, लखनऊ के सबसे पुराने और सबसे प्रतिष्ठित तीर्थ स्थलों में से एक है। देवी दुर्गा का सम्मान करते हुए, यह 300 वर्षों से अधिक के इतिहास को समेटे हुए है। शहर के केंद्र से 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित, यह मंदिर कालजयी भव्यता दर्शाता है। एक […]13...
  • जानिए रक्षा सूत्र मंत्र और माता लक्ष्मी व रक्षस राजा बलि की कथा
    रक्षा बंधन के महत्व के संबंध में सबसे दिलचस्प किंवदंतियों में से एक देवी लक्ष्मी और राजा बलि की कहानी है। हम सभी जानते हैं कि राखी का उत्सव वास्तव में पवित्र है। इस दिन, बहनें अपने भाइयों को उनकी सुरक्षा के लिए राखी बांधती हैं, वह उनके अच्छे भाग्य और अच्छे स्वास्थ्य के लिए […]13...
  • जानिए माता ललिता के अवतरण की कथा और उनकी महिमा
    ब्रह्माण्ड पुराण में ललितोपाकायन के 36वें अध्याय में पाया जाने वाला श्री ललिता सहस्रनाम, 1000 नामों के माध्यम से श्री ललिता की महिमा का बखान करने वाला एक गहन भजन है, जो उन्हें दिव्य माँ, शक्ति के अवतार के रूप में प्रतिष्ठित करता है। इसे हयग्रीव द्वारा श्री महाविष्णु के अवतार अगस्त्य महर्षि को दी […]13...