x
cart-added The item has been added to your cart.
x

विवाह मुहूर्त 2024 – अपने विवाह के लिए चुने शुभ मुहूर्त मंगलमय होगा जीवन

अधिकांश लोगों के लिए विवाह एक महत्वपूर्ण अवसर होता है। यह उनकी जीवन कहानी का एक महत्वपूर्ण अध्याय है। यह कहना अतिश्योक्ति नहीं होगी कि यह एक अत्यधिक परिवर्तनकारी घटना है, और इतने बड़े आयोजन के लिए समय महत्वपूर्ण है? पश्चिमी लोगों को यह अजीब लग सकता है। वे शायद कहें कि शादी के लिए कोई भी समय सही है। लेकिन भारत में, विशेषकर हिंदुओं में, यह केवल किसी भी समय शादी करने के बारे में नहीं है। यह एक काुभ समय पर होना चाहिए, यह समय ग्रहों और सितारों की स्थिति के साथ-साथ पुजारियों या ज्योतिषियों द्वारा निर्धारित किया जाता है। इस शुभ समय को शुभ मुहूर्त कहा जाता है। हिंदू संस्कृति में, लगभग सभी महत्वपूर्ण कार्यक्रम ऐसे शुभ समय के दौरान निर्धारित किए जाते हैं। किसी विशेष घटना के लिए उपयुक्त समय खोजने के लिए, लोग हिंदू कैलेंडर या पंचांग का सहारा लेते हैं। शुभ मुहूर्त चुनते समय कई कारकों को ध्यान में रखा जाता है। पंचांग के अनुसार, विवाह सहित सभी हिंदू समारोहों के लिए शुभ तिथियां और समय होते हैं।

आइए देखें कि 2024 में शादियों के लिए कौन से शुभ मुहूर्त उपलब्ध हैं ताकि आप तुरंत अपनी सपनों की शादी की योजना बनाना शुरू कर सकें!

 विवाह के लिए अप्रैल 2024 मुहूर्त

अप्रैल वह समय है जब सर्दियों की विदाई के बाद प्रकृति खुद को नवीनीकृत करती है। सूरज अपनी पूरी महिमा पर है, और फूल प्रचुर मात्रा में खिल रहे हैं। पंचांग के अनुसार अप्रैल में कुछ ही दिन विवाह के लिए शुभ हैं।

अप्रेैल विवाह मुहूर्त – 18, 19 और 20 अप्रैल।

 विवाह के लिए मई मुहूर्त

मई वह समय है जब देश के कई हिस्सों में सूरज वास्तव में अपनी शक्ति को चालू करता है, और अधिकांश लोग इसकी जलती किरणों से बचने के लिए पहाड़ियों और अन्य ठंडे इलाकों की ओर भाग जाते हैं। शायद शादी के लिए आदर्श महीना नहीं है, और पंचांग भी इससे सहमत है।

मई में शादी के लिए नहीं हैं कोई शुभ मुहूर्त!

 विवाह के लिए जून मुहूर्त

मानसून जून में आता है, जिससे देश के अधिकांश हिस्सों में तेज हवाएँ और बारिश होती है। मौसम रोमांस के लिए अनुकूल है, लेकिन बारिश कई बार शादी की अच्छी-खासी योजना पर भी पानी फेर सकती है।

पंचांग के अनुसार जून 2024 में विवाह के लिए कोई शुभ तिथियां नहीं हैं।

 विवाह के लिए जुलाई मुहूर्त

मानसून अपनी गति जारी रखता है और पृथ्वी हरी-भरी चादर ओढ़ लेती है क्योंकि बारिश सुप्त बीजों को जीवन प्रदान करती है। 2 महीने की शांति के बाद, यह फिर से शादियों का समय है, क्योंकि जुलाई उन लोगों के लिए आशा प्रदान करता है जो शादी करना चाहते हैं। शुभ तिथियाँ हैं।

जुलाई विवाह मुहूर्त – 9, 11, 12, 13, 14 और 15 जुलाई

 विवाह के लिए अगस्त 2024 मुहूर्त

जो लोग अगस्त में अपने प्रियजनों के साथ सैर पर जाना चाहते हैं उनके लिए कोई शुभ मुहूर्त नहीं है। अच्छी बात यह है कि, आपको अपनी शादी की योजनाओं को पूरा करने और यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ और समय मिलता है कि सब कुछ सुचारू रूप से चले ताकि एक आदर्श विवाह संपन्न हो सके।

अगस्त 2024 में विवाह के लिए कोई शुभ तिथि नहीं।

 विवाह के लिए सितंबर 2024 मुहूर्त

सितंबर भी, विवाह के पवित्र बंधन में बंधने के इच्छुक लोगों की आशाओं पर पानी फेर देता है, क्योंकि पंचांग विवाह के लिए शुभ तिथियों की संभावना पर मौन रहता है।

सितंबर 2024 में विवाह के लिए कोई शुभ तिथि नहीं।

 विवाह के लिए अक्टूबर 2024 मुहूर्त

इंतजार और लंबा हो गया है क्योंकि सितारे और ग्रह इस महीने भी शादियों के पक्ष में नहीं दिख रहे हैं। बेशक, जुलाई में दक्षिणायन पुण्यकालम शुरू होता है और दिसंबर तक चलता है। यह देवताओं के लिए रात का समय है, और वे गहरी नींद में हैं, जिसका अर्थ है कि आप अपनी शादी के लिए उनका आशीर्वाद प्राप्त नहीं कर सकते।

अक्टूबर 2024 में विवाह के लिए कोई शुभ तिथि नहीं।

 विवाह के लिए नवंबर 2024 मुहूर्त

अंततः स्थिति बदल जाती है और ग्रह उन लोगों के लिए अनुकूल हो जाते हैं जो विवाह की तारीख तय करने के लिए उत्सुक और अधीर होते हैं। पतझड़ में शादी होने का मतलब है कि आप अपनी शादी की शपथ लेने के लिए सुहावने मौसम और आदर्श जलवायु परिस्थितियों की उम्मीद कर सकते हैं। पतझड़ सचमुच एक खूबसूरत मौसम है, यहां नवंबर 2024 के लिए शुभ मुहूर्त हैं-

नवंबर विवाह मुहूर्त – 12, 13, 16, 17, 18, 22, 23, 25, 26, 28 और 29

 विवाह के लिए दिसंबर 2024 मुहूर्त

दिसंबर एक ऐसा महीना है जिसका लोग कई कारणों से इंतजार करते हैं। ठंडी हवा के साथ ठंडे दिन, प्रचुर मात्रा में सांस्कृतिक कार्यक्रम, क्रिसमस का जश्न और एक और नए साल की उलटी गिनती, जो एक नए सिरे से जीवन शुरू करने का मौका लाता है। दिसंबर के बारे में क्या पसंद नहीं है? उत्साह को बढ़ाते हुए, इस महीने विवाह के लिए काफी शुभ तिथियां हैं। उनकी बाहर जांच करो।

 दिसंबर विवाह मुहूर्त – 4, 5, 9, 10, 14 दिसंबर

नवीनतम ब्लॉग्स

  • दुर्गा चालीसा के दैनिक पाठ से दूर होती है ये समस्याएं मिलती है सफलता
    देवी दुर्गा दिव्य शक्तियों (सकारात्मक ऊर्जा) का प्रतीक हैं जिन्हें दिव्य शक्ति (स्त्री ऊर्जाध्शक्ति) के रूप में जाना जाता है जिसका उपयोग बुराई और दुष्टता की नकारात्मक शक्तियों के खिलाफ किया जाता है। वह अपने भक्तों को बुरी शक्तियों से बचाती हैं और उनकी रक्षा करती हैं। ऐसा माना जाता है कि देवी दुर्गा देवी […]13...
  • शिव जी की आरती से मिलता है सौभाग्य और सफलता का आशीर्वाद
    शिव के अनेक रूप और भाव हैं। नटराज के रूप में, वह लौकिक नर्तक हैं। आदि योगी के रूप में, वह पहले योगी थे जिन्होंने सप्त ऋषियों को योग विज्ञान सिखाया था। वे आदि गुरु भी हैं. रुद्र के रूप में वह उग्रता के अवतार हैं। कालभैरव के रूप में, वह समय को ही नष्ट […]13...
  • सुख-समृद्धि और सफलता के लिए लक्ष्मी जी की आरती
    माता लक्ष्मी कई चीजों का प्रतिनिधित्व करती हैं। उन्हें धन और भाग्य की देवी के रूप में भी जाना जाता है, लेकिन उनका संबंध दृढ़ता, बच्चे पैदा करने और आध्यात्मिक जागृति प्राप्त करने से भी है। यह मान्यता है कि लक्ष्मी किसी भी प्रयास में सफलता में सहायता करती हैं। लक्ष्मी सभी प्रयासों में सफलता […]13...