x
cart-added The item has been added to your cart.
x

मंत्र पुष्पांजलि का अर्थ, महत्व और मुख्य पुष्पांजलि मंत्र

किसी भी प्रार्थना या पूजा के बाद, आमतौर पर मंत्र पुष्पांजलि का जाप किया जाता है। अधिकांश पुष्पांजलि मंत्रों का उपयोग सभी देवताओं के लिए किया जा सकता है। हालांकि, पुष्पांजलि एक मंत्र हैं, जो विशिष्ट देवताओं को समर्पित हैं। पूजा या प्रार्थना समाप्त होने पर इन मंत्रों का पाठ किया जाता है।
जब कपूर से भगवान की पूजा की जाती है, तो पुष्पांजलि मंत्र का उच्चारण किया जाता है, और पूजा की शेष सभी प्रक्रियाएं समाप्त हो जाती हैं। दरअसल यह पूजा का एक विशिष्ट तरीका है जिसमें संस्कृत में मंत्र पुष्पांजलि का प्रतिपादन किया जाना है।

मंत्र पुष्पांजलि का अर्थ

मंत्र पुष्पांजलि तीन विशिष्ट शब्दों से मिलकर बना है- मंत्र व पुष्प का अर्थ क्रमशः फूल, विशेष ध्वनी और पुष्प से हैं और अंजलि का अर्थ है हाथ जोड़कर वंदना मुद्र से है। यह मंत्र पुष्पांजलि एक प्रकार का महान संकल्प जो फूलों को हाथ में लेकर किया जाता है। मंत्र समाप्त होने के बाद फूल को भगवान या देवता को अर्पित करना होता है। पुष्पांजलि मंत्र सार्थक और अत्यधिक प्रतीकात्मक है।
mantra pushpanjali in hindi
इस मंत्र का सार प्रार्थना या पूजा के बाद मुख्य देवता के सामने प्रार्थना करना और बदले में ढेर सारा आशीर्वाद लेना है। भक्तों को किसी भी पूजा का वांछित परिणाम प्राप्त करने में मदद करने के लिए इस शक्तिशाली और शुभ का जाप किया जाता है।

मंत्र पुष्पांजलि के मंत्र

मंत्र पुष्पांजलि से अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए, आपको मंत्र पुष्पांजलि मंत्र को पूरी तरह से पढ़ना होगा। इसलिए, मंत्रों का जाप करने से पहले अच्छी तरह से अभ्यास करने और पुरोहितों से उच्चारण सीखने की सलाह दी जाती है। संस्कृत में मंत्र पुष्पांजलि को चार खंडों में विभाजित किया जा सकता है, प्रत्येक खंड का एक विशिष्ट अर्थ होता है।

विवाह समारोह, गृह प्रवेश, आरती, पूजा, हवन, आदि जैसे धार्मिक अनुष्ठानों को करते समय मंत्र पुष्पांजलि काम में आते हैं। यह मंत्र पुष्पांजलि के बाद ही भगवान को अर्पित किया जाता है और धार्मिक कार्यों को पूर्ण माना जाता है।

पहला

“ओम यज्ञ यज्ञमयंत देवस्थानी धर्मानी प्रमाण्यासन। तेह नाकाम महिमाः सचंत यात्रा पूर्वे साध्यः शांति देवाः अर्थ – देवताओं द्वारा प्रजापति के लिए यज्ञ के रूप में पूजा की जाती थी। पूजा के लिए, यह यज्ञ प्रजापति के प्रति सम्मान दिखाने के शुरुआती रूपों में से एक है। जिस स्थान पर यज्ञ किया जाता है, उस स्थान पर उपासक महिमा प्राप्त करते हैं।

दूसरा

ओम राजधिराजय प्रशाय साहिन। नमो वयम वैश्रवणय कुरमाहे। एस मुस काम काम काम महाये। कामेश्वरो वैश्रवनो दादातु कुबेरय वैश्रवणय महाराजाय नमः। अर्थ – महान सम्राट कुबेर, मैं आपके सामने झुकता हूं और आपको गर्मजोशी से नमस्कार करता हूं क्योंकि आपने सब कुछ अनुकूल तरीके से बदल दिया। हे कुबेर देवता मेरी सभी मनोकामनाएं पूर्ण करें।

तीसरा

ओम स्वस्तिः साम्राज्यं भौज्यं स्वारायम वैराज्यं परमेस्त्यं राज्यं महाराज्यमधिपत्यं सामंतपयि स्यत्सर्वभौमः सर्वयुस अंतदपराधातपृथ्यै समुद्रप्रांतय एकरालिति।अर्थ – हमारा देश लोकतांत्रिक हो और कल्याणकारी राज्य हो। वह एक ऐसा देश हो, जिसके पास वह सब कुछ हो, जिसका कोई उपभोग कर सकता है। हमारे देश पर हमारा पूरा नियंत्रण हो और मेरे देश को मूर्च्छा और लोभ से मुक्त होने की क्षमता प्राप्त हो। मेरे देश की आयु लंबी हो और सागर तक एक संयुक्त राज्य हो। इस दुनिया के अंत तक मेरे देश को सुरक्षित रहने का आशीर्वाद दो।

चौथा

तदपयेसाह स्लोकोश्भीगीतो मारुतः परिवेस्तारो मारुतस्यवासन गृहेद्य अविक्षितस्य कामप्रेर्विव देः सभासद इति। अर्थ – इसी कारण से हमारा देश महान है और इसे समर्पित एक मंत्र (श्लोक) है। मैं ऐसे देश में रहने की इच्छा रखता हूं जहां मारुति की राज्य परिषद का प्रतिनिधित्व करने वाले लोग हों। यह मेरी सार्वभौमिक प्रार्थना है जो सभी को शक्ति, अभीप्सा और विश्व कल्याण की प्रमुखता का एहसास कराती है। परम सत्य को समझने के लिए अनेक मार्ग अपनाए जा सकते हैं। हालांकि, इन सभी रास्तों का मतलब एक ही है। एकता, सद्भाव और सहिष्णुता की भावना होने पर ही कोई देश संप्रभु और सर्वशक्तिमान हो सकता है।

नवीनतम ब्लॉग्स

  • देवी चंद्रिका मंदिर का महत्व, इतिहास और निमार्ण से जुड़ी महत्वपूर्ण कथा
    गोमती नदी के किनारे स्थित चंद्रिका देवी मंदिर, लखनऊ के सबसे पुराने और सबसे प्रतिष्ठित तीर्थ स्थलों में से एक है। देवी दुर्गा का सम्मान करते हुए, यह 300 वर्षों से अधिक के इतिहास को समेटे हुए है। शहर के केंद्र से 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित, यह मंदिर कालजयी भव्यता दर्शाता है। एक […]13...
  • जानिए रक्षा सूत्र मंत्र और माता लक्ष्मी व रक्षस राजा बलि की कथा
    रक्षा बंधन के महत्व के संबंध में सबसे दिलचस्प किंवदंतियों में से एक देवी लक्ष्मी और राजा बलि की कहानी है। हम सभी जानते हैं कि राखी का उत्सव वास्तव में पवित्र है। इस दिन, बहनें अपने भाइयों को उनकी सुरक्षा के लिए राखी बांधती हैं, वह उनके अच्छे भाग्य और अच्छे स्वास्थ्य के लिए […]13...
  • जानिए माता ललिता के अवतरण की कथा और उनकी महिमा
    ब्रह्माण्ड पुराण में ललितोपाकायन के 36वें अध्याय में पाया जाने वाला श्री ललिता सहस्रनाम, 1000 नामों के माध्यम से श्री ललिता की महिमा का बखान करने वाला एक गहन भजन है, जो उन्हें दिव्य माँ, शक्ति के अवतार के रूप में प्रतिष्ठित करता है। इसे हयग्रीव द्वारा श्री महाविष्णु के अवतार अगस्त्य महर्षि को दी […]13...