x
cart-added The item has been added to your cart.
x

अक्षय तृतीया 2024: जानिए तिथि, महत्व, पूजा विधि और कथा

अक्षय तृतीया हिंदू धर्म में एक महत्वपूर्ण अवसर है, जो वैशाख महीने के शुक्ल पक्ष के तीसरे चंद्र दिवस पर होता है। संस्कृत में, अक्षय का अर्थ शाश्वत और क्षयमुक्त है, जबकि तृतीय एक तिथि है। यह दिन असीम समृद्धि और धन का प्रतीक है, जिसका लाभ उन भक्तों को मिलता है जो इसे भक्तिपूर्वक मनाते हैं। हिंदू परंपरा में अक्षय तृतीया का बहुत बड़ा ज्योतिषीय महत्व है, जिसमें सूर्य और चंद्रमा समान रूप से चमकते हैं। साल 2024 में अक्षय तृतीया 10 मई, शुक्रवार के दिन मनाई जाएगी। आइए अक्षय तृतीया का महत्व, अक्षय तृतीया पूजा विधि और अक्षय पात्र की कथा जाने।

परशुराम जी का जन्म
यह वैष्णव मंदिरों में पूजे जाने वाले विष्णु के छठे अवतार, परशुराम के जन्म की याद दिलाता है। इसे अतिरिक्त रूप से परशुराम जयंती के रूप में भी जाना जाता है, यह दिन भगवान विष्णु के वासुदेव अवतार से जुड़ा हुआ है। किंवदंती है कि ऋषि व्यास ने अक्षय तृतीया पर गणेश को महाकाव्य महाभारत सुनाना शुरू किया था। एक अन्य कथा इस दिन को भगवान शिव की जटाओं से गंगा नदी के पृथ्वी पर अवतरण से जोड़ती है।


अक्षय पात्र की कथा
अक्षय तृतीया का महत्व महाभारत से भी जुड़ा है। पांडवों के वन निर्वासन के दौरान, उनके पास कई आगंतुक या अतिथि आए, जो उनसे भोजन प्राप्त कने की आषा रखते थे। जब भगवान कृष्ण निर्वासन के दौरान पांडवों से मिलने गए, तो द्रौपदी अभिभूत हो गईं और उन्हें अंदर आमंत्रित करने में झिझकने लगीं। उनकी दुर्दशा को पहचानते हुए, भगवान कृष्ण ने खाना पकाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले बर्तन को देखने का अनुरोध किया। जब बर्तन आया तब अंदर सिर्फ एक अनाज का दाना था, जिसे भगवान ने ग्रहण किया और उन्हें अक्षय पात्र का आशीर्वाद दिया, जो अंतहीन भोजन सुनिश्चित करने वाला बर्तन था।

अक्षय तृतीया का महत्व
शिव पुराण के अनुसार, इसी दिन भगवान शिव ने कुबेर को धन का स्वामी और स्वर्ग का कोषाध्यक्ष नियुक्त किया था। अक्षय तृतीया को अत्यधिक शुभ माना जाता है, जो संपत्ति, सोना या संपत्ति खरीदने जैसी नई शुरुआत और गतिविधियों को प्रेरित करता है। कई लोग इस दिन शादी करना चुनते हैं।

अक्षय तृतीया पूजा विधि
भक्त भगवान विष्णु को फल, दूध और विशेष व्यंजन चढ़ाकर, उनकी मूर्ति या छवि का भव्य श्रृंगार करके पूजा की जाती हैं। माना जाता है कि इस दिन सफेद रंग की नई वस्तुएं खरीदने से परिवार को अत्यधिक लाभ होता है। कई लोग सोना, चांदी या संपत्ति में निवेश करते हैं।

अक्षय तृतीया के लाभ
अक्षय तृतीया का उत्सव मनाना शुभ और आनंददायक माना जाता है, ऐसा माना जाता है कि यह परिवारों में समृद्धि और खुशियाँ लाता है, भाग्य बढ़ाता है और समस्याओं का सकारात्मक समाधान करता है।

नवीनतम ब्लॉग्स

  • देवी चंद्रिका मंदिर का महत्व, इतिहास और निमार्ण से जुड़ी महत्वपूर्ण कथा
    गोमती नदी के किनारे स्थित चंद्रिका देवी मंदिर, लखनऊ के सबसे पुराने और सबसे प्रतिष्ठित तीर्थ स्थलों में से एक है। देवी दुर्गा का सम्मान करते हुए, यह 300 वर्षों से अधिक के इतिहास को समेटे हुए है। शहर के केंद्र से 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित, यह मंदिर कालजयी भव्यता दर्शाता है। एक […]13...
  • जानिए रक्षा सूत्र मंत्र और माता लक्ष्मी व रक्षस राजा बलि की कथा
    रक्षा बंधन के महत्व के संबंध में सबसे दिलचस्प किंवदंतियों में से एक देवी लक्ष्मी और राजा बलि की कहानी है। हम सभी जानते हैं कि राखी का उत्सव वास्तव में पवित्र है। इस दिन, बहनें अपने भाइयों को उनकी सुरक्षा के लिए राखी बांधती हैं, वह उनके अच्छे भाग्य और अच्छे स्वास्थ्य के लिए […]13...
  • जानिए माता ललिता के अवतरण की कथा और उनकी महिमा
    ब्रह्माण्ड पुराण में ललितोपाकायन के 36वें अध्याय में पाया जाने वाला श्री ललिता सहस्रनाम, 1000 नामों के माध्यम से श्री ललिता की महिमा का बखान करने वाला एक गहन भजन है, जो उन्हें दिव्य माँ, शक्ति के अवतार के रूप में प्रतिष्ठित करता है। इसे हयग्रीव द्वारा श्री महाविष्णु के अवतार अगस्त्य महर्षि को दी […]13...