x
cart-added The item has been added to your cart.
x

मूलांक से जाने साप्ताह का कौन सा दिन आपके लिए है शुभ

यह एक अच्छी तरह से स्थापित धारणा है कि संख्याओं और व्यक्तियों की प्रकृति और विशेषताओं के बीच एक संबंध मौजूद है। जन्मतिथि को इस संबंध में एक महत्वपूर्ण कारक माना जाता है, और यह लोगों की कई विशेषताओं में योगदान देता है। इनमें सामान्य गुण, व्यक्तित्व लक्षण, व्यक्तिगत, पेशेवर और विवाहित जीवन, भाग्यशाली और अशुभ तिथियां, भाग्यशाली पत्थर आदि शामिल हैं। यह लेख विभिन्न जन्म तिथियों के तहत पैदा हुए लोगों के लिए विभिन्न कारकों पर प्रकाश डालता है।

 अंक ज्योतिष में नंबर 1

अंक 1 सभी ग्रहों के राजा सूर्य का प्रतिनिधित्व करता है। इसलिए, जिन लोगों की जन्मतिथि का योग अंक 1 होता है, वे शक्तिशाली और बहुत ऊर्जावान होते हैं। ये लोग स्वभाव से कमांडिंग, दृढ़ निश्चयी और दृढ़ व्यक्तित्व वाले होते हैं, और इसलिए, प्राकृतिक नेता होते हैं। उन्हें कुछ भी करने के लिए बाध्य नहीं किया जा सकता जब तक कि वे स्वयं ऐसा करना न चाहें। गतिविधि का क्षेत्र चाहे जो भी हो, वे प्रमुख पदों पर रहते हैं और आम तौर पर अव्वल होते हैं। वे जीवन की सुख-सुविधाओं का आनंद लेना पसंद करते हैं और पैसा खर्च करने में संकोच नहीं करते।

 अंक ज्योतिष में नंबर 2

चंद्रमा मन का प्रतिनिधित्व करता है। इसलिए, चंद्रमा शासित अंक 2 वाले लोग कल्पना के बच्चे होंगे। उनमें से कई सपने देखने वाले होंगे, और जब वे अपने विचारों को रचनात्मक कार्यों में लगाने में सक्षम होंगे, तो वे किसी भी क्षेत्र में महान ऊंचाइयों तक पहुंच सकते हैं। ये लोग चिंतनशील, अंतर्ज्ञानी, आदर्शवादी, भावुक, चंचल दिमाग वाले और शंकालु भी हो सकते हैं। लेकिन, आध्यात्मिक झुकाव उन्हें आंतरिक रूप से मजबूत कर सकता है और उद्देश्यपूर्ण जीवन की ओर ले जा सकता है।

 अंक ज्योतिष में नंबर 3

अंक 3 बृहस्पति ग्रह को दर्शाता है, जो ज्ञान का प्रतिनिधित्व करता है। मूलांक 3 के अंतर्गत जन्म लेने वाले लोग बृहस्पति द्वारा शासित होते हैं और उनमें से कई अच्छे विचारक, दार्शनिक और दयालु इंसान होते हैं। वे सरल लोग हैं, जो ईमानदार, बड़े दिल वाले, सौम्य, प्रतिष्ठित और अपने काम के प्रति प्रतिबद्ध हैं। वे परंपरावादी हैं जो बड़ों का सम्मान करते हैं और किसी भी चीज से अधिक आत्मसम्मान को महत्व देते हैं। वे मदद देने वाले हैं, मदद मांगने वाले नहीं और इसलिए, उनमें से कई को सामाजिक कारणों, धर्मार्थ गतिविधियों और स्वैच्छिक संगठनों में शामिल पाया जा सकता है।

 अंक ज्योतिष में नंबर 4

अंक 4 के तहत पैदा हुए लोगों वे प्रगतिशील विचारों वाले मजबूत व्यक्ति हैं, और उनमें अपनी राय को मजबूती से रखने और दूसरों को उनकी बातों की सराहना करने और स्वीकार करने के लिए दृढ़ विश्वास का साहस है। हालाँकि, वे बहुत कूटनीतिक नहीं हो सकते हैं और अपने अति-असर वाले रवैये से कई लोगों को परेशान कर सकते हैं और कुछ दुश्मन बना सकते हैं। वे न्यायप्रिय और ईमानदार होते हैं और इन नेक गुणों के कारण वे कई प्रशंसक और मित्र भी कमा सकते हैं।

 अंक ज्योतिष में नंबर 5

गतिशील और सहज ज्ञान युक्त, अंक 5 के अंतर्गत जन्म लेने वाले सभी लोग असाधारण व्यक्ति हो सकते हैं। सोचने में तेज, समझने में तेज और प्रतिभाशाली, वे किसी स्थिति की जटिलताओं को समझ सकते हैं, प्रगतिशील विचारों के साथ आ सकते हैं और तत्परता के साथ समाधान प्रस्तावित कर सकते हैं। आत्मविश्वासी और वाक्पटु, वे समाज के विभिन्न वर्गों पर प्रभाव डाल सकते हैं। कुछ सकारात्मक प्रभाव के तहत, वे दूरगामी परिवर्तन और सामाजिक सुधार ला सकते हैं। हालाँकि, उन्हें नहीं कहना मुश्किल हो सकता है और इससे कई बार उनका शोषण हो सकता है।

 अंक ज्योतिष में नंबर 6

मूलांक 6 के तहत जन्मे लोग आराम और विलासिता को उतना ही पसंद करते हैं जितना कि वे सुंदरता को पसंद करते हैं। उनमें से कई लोग अपनी संपन्नता प्रदर्शित करने में संकोच नहीं करते हैं और अंक 6 से संबंधित कुछ पुरुषों को गहने पहने हुए भी देखा जा सकता है। वे बड़े दिल वाले होते हैं, लेकिन केवल कुछ हद तक और अक्सर इसका अनुवाद मदद और दयालुता में नहीं हो पाता। वे कलात्मक स्वभाव के लोग होने के साथ-साथ आकर्षक और प्रसिद्धि प्रेमी भी होते हैं और यही बात उन्हें विशेष रूप से ललित कला और फिल्म जैसे क्षेत्रों में लोकप्रियता दिला सकती है। उनमें से कई महान मनोरंजनकर्ता हैं।

 अंक ज्योतिष में नंबर 7

मूलांक 7 के तहत जन्मे लोगों की रुचि परिष्कृत और सरल आदतें होंगी। वे आम तौर पर अंतर्मुखी होंगे और कुछ अकेले भी हो सकते हैं, जिनके केवल कुछ ही दोस्त होते हैं। वे अपनी भावनाओं को दबा सकते हैं, छोटी-छोटी बातों पर भी बहुत अधिक चिंता करते हैं और अक्सर क्रोधित हो सकते हैं। उनके गुणों में विसंगति इस तथ्य में परिलक्षित होती है कि जहां उनमें से कुछ अपना पूरा जीवन ललित कलाओं के लिए समर्पित कर सकते हैं, वहीं कुछ ऐसे भी हैं जो इसे बेकार समझकर छोड़ देते हैं। वे दूसरों का विरोध करने में दृढ़ होते हैं और जीवन में भी उन्हें समान विरोधों का सामना करना पड़ता है और इस प्रकार, उनका जीवन कई बार संघर्षों के अलावा कुछ नहीं रह जाता है।

 अंक ज्योतिष में नंबर 8

मूलांक 8 के अंतर्गत जन्मे लोगों में अत्यधिक मानसिक शक्ति और स्पष्टता होती है। वे अब भी अक्सर सोच में खोए रह सकते हैं। कई लोगों में अपने पूरे जीवन में गंभीर समस्याओं का सामना करने की प्रवृत्ति होती है और ये उनके आत्मविश्वास को कमजोर कर सकती हैं और उनके दिमाग को अंतहीन चिंताओं से भर सकती हैं। संतुलित होते हुए भी, वे कंजूस और अकेले भी हो सकते हैं। जबकि सकारात्मक प्रभाव वाले लोगों में न्याय, करुणा और कलात्मक स्वभाव जैसे महान गुण हो सकते हैं, अन्य लोग अपवित्र इरादों से प्रेरित स्वार्थी अवसरवादी हो सकते हैं। जीवन में लगातार संघर्ष उन्हें कायर और निराशावादी बना सकता है, और निराशा और कमजोर क्षण उन्हें अपराध की ओर ले जा सकते हैं। कुछ को सजा भी हो सकती है और जेल भी जाना पड़ सकता है।

 अंक ज्योतिष में नंबर 9

मूलांक 9 के अंतर्गत जन्मे लोगों का सबसे अधिक पहचाना जाने वाला गुण उनकी लड़ने की भावना है। वे जीवन में जो कुछ भी हासिल करना चाहते हैं उसमें संघर्ष करने और सफल होने के लिए उनमें अद्भुत दृढ़ संकल्प होगा। लड़ाई मानसिक, मनोवैज्ञानिक, मौखिक या यहां तक कि शारीरिक भी हो सकती है, लेकिन वे अपनी बात रखने के लिए लड़ते हैं और बिना लड़े नहीं हारते। वे शांति-प्रेमी नहीं हैं, और उनमें देशभक्ति की भावनाएं हैं, इसलिए, उनमें से कई अपनी प्राकृतिक प्रवृत्ति को पंख देने के लिए सैन्य या पुलिस सेवाओं में उतरते हैं। हालाँकि, वे चतुर और कूटनीतिक भी हो सकते हैं और अपने स्वार्थ के लिए समझौता कर सकते हैं।

 अंक और उनके स्वामी ग्रह

ज्योतिष में 9 प्रमुख ग्रहों का वर्णन है। इस प्रकार 1 से लेकर 9 अंकों के स्वामी अलग-अलग ग्रह माने जाते हैं।

 1 अंक के स्वामी – 1 अंक के स्वामी सूर्य ग्रह हैं। जिन जातकों का जन्म 01, 10, 19 या 28 तारीख को हुआ है उनका मूलांक 1 होता है एवं इनके मूलांक स्वामी सूर्य हैं।

 2 अंक के स्वामी – ज्योतिष के अनुसार 2 अंक के स्वामी चंद्रमा हैं। ऐसे में जिन लोगों का जन्म 02, 11, 20 या 29 तिथि को हुआ है उनका मूलांक 2 होता है इसके अनुसार आपके स्वामी चंद्रमा हैं।

 3 अंक के स्वामी – 3 अंक के स्वामी देवगुरु ग्रह बृहस्पति हैं। जिन लोगों का जन्म 03, 12, 21 या 30 तारीख को हुआ उनका मूलांक 3 है और इनके मूलांक स्वामी बृहस्पति हैं।

 4 अंक के स्वामी –4 अंक के स्वामी राहु माने गए हैं। जिन जातकों का जन्म 04, 13, 22 या 31 तारीख को हुआ हो उनका मूलांक 4 होता है इनके मूलांक का स्वामी राहू है।

 5 अंक के स्वामी – 5 अंक का स्वामी ग्रह बुध है। जो जातक 05, 14 या 23 तारीख को जन्मे हैं उनका मूलांक 5 होगा।

 6 अंक के स्वामी –  6 अंक के स्वामी शुक्र माने जाते हैं। 06, 15 और 24 तारीख को जन्में जातकों का मूलांक 6 होता है।

 7 अंक के स्वामी –7 अंक के स्वामी केतु माने जाते हैं। 07, 16 एवं 25 तारीख को जन्में जातकों का मूलांक 7 है ।

 8 अंक के स्वामी – 8 अंक शनिदेव का अंक है। जो  8, 17 या 26 तारीख को जन्में हैं उनका मूलांक 8 बनता है।

 9 अंक के स्वामी – 9 अंक के स्वामी मंगल माने जाते हैं। जिन जातकों का जन्म 09, 18 या 27 तारीख को हुआ हो उनका मूलांक 9 है।

 मूलांक व भाग्यांक के अनुसार शुभ दिन

 अंक 1 के लिए शुभ दिन- रविवार

 अंक 2 के लिए शुभ दिन- सोमवार

 अंक 3 के लिए शुभ दिन- गुरुवार

 अंक 4 के लिए शुभ दिन- शनिवार

 अंक 5 के लिए शुभ दिन- बुधवार

 अंक 6 के लिए शुभ दिन- शुक्रवार

 अंक 7 के लिए शुभ दिन- रविवार

 अंक 8 के लिए शुभ दिन- शनिवार

 अंक 9 लिए शुभ दिन- मंगलवार

नवीनतम ब्लॉग्स

  • देवी चंद्रिका मंदिर का महत्व, इतिहास और निमार्ण से जुड़ी महत्वपूर्ण कथा
    गोमती नदी के किनारे स्थित चंद्रिका देवी मंदिर, लखनऊ के सबसे पुराने और सबसे प्रतिष्ठित तीर्थ स्थलों में से एक है। देवी दुर्गा का सम्मान करते हुए, यह 300 वर्षों से अधिक के इतिहास को समेटे हुए है। शहर के केंद्र से 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित, यह मंदिर कालजयी भव्यता दर्शाता है। एक […]13...
  • जानिए रक्षा सूत्र मंत्र और माता लक्ष्मी व रक्षस राजा बलि की कथा
    रक्षा बंधन के महत्व के संबंध में सबसे दिलचस्प किंवदंतियों में से एक देवी लक्ष्मी और राजा बलि की कहानी है। हम सभी जानते हैं कि राखी का उत्सव वास्तव में पवित्र है। इस दिन, बहनें अपने भाइयों को उनकी सुरक्षा के लिए राखी बांधती हैं, वह उनके अच्छे भाग्य और अच्छे स्वास्थ्य के लिए […]13...
  • जानिए माता ललिता के अवतरण की कथा और उनकी महिमा
    ब्रह्माण्ड पुराण में ललितोपाकायन के 36वें अध्याय में पाया जाने वाला श्री ललिता सहस्रनाम, 1000 नामों के माध्यम से श्री ललिता की महिमा का बखान करने वाला एक गहन भजन है, जो उन्हें दिव्य माँ, शक्ति के अवतार के रूप में प्रतिष्ठित करता है। इसे हयग्रीव द्वारा श्री महाविष्णु के अवतार अगस्त्य महर्षि को दी […]13...