x
cart-added The item has been added to your cart.
x

लक्ष्मी पंचमी के दिन करें ये उपाय मिलेगा धन-धान्य और खुशियों का आशीर्वाद

देवी लक्ष्मी को धन की देवी के रूप में जाना जाता है। ऐसा माना जाता है कि उनकी कृपा से व्यक्ति का जीवन असीमित धन, समृद्धि और खुशियों से भर जाता है। भक्त मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने और उनकी कृपा पाने के लिए तरह-तरह के उपाय करते हैं। इनमें दिवाली के बाद देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण दिन लक्ष्मी पंचमी है। इस वर्ष, लक्ष्मी पंचमी 12 अप्रैल, 2024 को है। आइए लक्ष्मी पंचमी के शुभ समय, अनुष्ठान और महत्व के बारे में जानें…

 लक्ष्मी पंचमी शुभ मुहूर्त

हिंदी धर्म कैलेंडर के के अनुसार, हर साल चैत्र महीने के कृष्ण पक्ष की पंचमी तिथि को लक्ष्मी पंचमी का त्योहार मनाया जाता है. यह व्रत धन की देवी माता लक्ष्मी को समर्पित है। पंचांग के अनुसार, लक्ष्मी पंचमी के दिन देवी लक्ष्मी की पूजा करने के लिए एक नहीं बल्कि चार शुभ समय उपलब्ध हैं। माना जाता है कि इन शुभ समय में पूजा करने से देवी लक्ष्मी की अपार कृपा प्राप्त होती है।

– लक्ष्मी पूजा के लिए पहला शुभ समय 12 अप्रैल, शुक्रवार को अभिजीत मुहूर्त है, जो सुबह 11ः56 बजे से दोपहर 12ः47 बजे तक शुरू होगा।

– दूसरा शुभ समय विजय मुहूर्त 12 अप्रैल, शुक्रवार को दोपहर 2ः30 बजे से 3ः21 बजे तक है।

– तीसरा शुभ समय 12 अप्रैल को लाभ मुहूर्त है, जो सुबह 11ः15 बजे से दोपहर 12ः06 बजे तक शुरू होगा।

– चौथा शुभ समय 12 अप्रैल, शुक्रवार को दोपहर 12ः06 बजे से दोपहर 1ः00 बजे तक अमृत मुहूर्त है।

 लक्ष्मी पंचमी उपाय

इस बार लक्ष्मी पंचमी का पर्व 12 अप्रैल, शुक्रवार के दिन मनाया जाएगा. इस दिन किए गए कुछ उपाय बहुत फलदायी होते हैं. इन उपायों से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और सुख-समृद्धि का आशीर्वाद देती हैं। आइए इन उपायों के बारे में अधिक जानें।

लक्ष्मी पंचमी के शुभ अवसर पर, एक लकड़ी के पाट को पीले कपड़े से सजाएं और देवी लक्ष्मी और भगवान विष्णु की मूर्ति स्थापित करें। इनकी पूजा एक साथ करें और हल्दी की गांठें बांधकर समृद्धि को निमंत्रण दें। मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए पीली कौड़ियां बहुत लाभकारी मानी जाती हैं। इन्हें भगवान की मूर्ति के सामने रखें और शाम के समय इनकी पूजा करें। उन्हें अलग करें और वित्तीय स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए कौड़ियों  के एक बंडल को तिजोरी में और दूसरे को अपनी जेब में रखें।

11 कौड़ियों को केसर या हल्दी के घोल में भिगोकर, लाल कपड़े में बांधकर घर, दुकान या ऑफिस की तिजोरी में रखने से आर्थिक परेशानियां दूर हो जाती हैं। देवी लक्ष्मी को सफेद और दूध से बनी वस्तुएं बहुत प्रिय हैं। पूजा के बाद उन्हें दूध से बनी मिठाइयाँ जैसे खीर, बर्फी या मखाना खीर अर्पित करें। मां लक्ष्मी को शीघ्र प्रसन्न करने के लिए इसे सात कन्याओं में बांट दें।

इस दिन गाय की सेवा करने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है। गाय को ताजी रोटी खिलाएं और उसकी सेवा करें। इससे मां लक्ष्मी अत्यंत प्रसन्न होती हैं और 36 करोड़ देवी-देवताओं की कृपा प्राप्त होती है। लक्ष्मी पंचमी की शाम को तुलसी के पौधे के पास घी का दीपक जलाएं। इससे देवी लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है और जीवन में धन के द्वार खुलते हैं।

इस दिन किसी जरूरतमंद व्यक्ति या ब्राह्मण को दान देना जरूरी है। ऐसा करने से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा बनी रहती है। उनके आशीर्वाद से व्यक्ति को जीवन में सभी सुख-सुविधाएं प्राप्त होती हैं।

नवीनतम ब्लॉग्स

  • देवी चंद्रिका मंदिर का महत्व, इतिहास और निमार्ण से जुड़ी महत्वपूर्ण कथा
    गोमती नदी के किनारे स्थित चंद्रिका देवी मंदिर, लखनऊ के सबसे पुराने और सबसे प्रतिष्ठित तीर्थ स्थलों में से एक है। देवी दुर्गा का सम्मान करते हुए, यह 300 वर्षों से अधिक के इतिहास को समेटे हुए है। शहर के केंद्र से 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित, यह मंदिर कालजयी भव्यता दर्शाता है। एक […]13...
  • जानिए रक्षा सूत्र मंत्र और माता लक्ष्मी व रक्षस राजा बलि की कथा
    रक्षा बंधन के महत्व के संबंध में सबसे दिलचस्प किंवदंतियों में से एक देवी लक्ष्मी और राजा बलि की कहानी है। हम सभी जानते हैं कि राखी का उत्सव वास्तव में पवित्र है। इस दिन, बहनें अपने भाइयों को उनकी सुरक्षा के लिए राखी बांधती हैं, वह उनके अच्छे भाग्य और अच्छे स्वास्थ्य के लिए […]13...
  • जानिए माता ललिता के अवतरण की कथा और उनकी महिमा
    ब्रह्माण्ड पुराण में ललितोपाकायन के 36वें अध्याय में पाया जाने वाला श्री ललिता सहस्रनाम, 1000 नामों के माध्यम से श्री ललिता की महिमा का बखान करने वाला एक गहन भजन है, जो उन्हें दिव्य माँ, शक्ति के अवतार के रूप में प्रतिष्ठित करता है। इसे हयग्रीव द्वारा श्री महाविष्णु के अवतार अगस्त्य महर्षि को दी […]13...